प्रचालनात्म क समुद्र विज्ञान के लिए प्रशिक्षण केंद्र

Print

यह प्रस्‍ताव 8-16 जून, 2010 (आईओसी/ईसी-एक्‍सएलआई/3अनुलग्‍नक IX पृष्‍ठ 20) यूनेस्‍को, पेरिस में हुई आईओसी कार्यकारी परिषद की 43 वी बैठक में भारतीय प्रतिनिधिमंडल द्वारा दिए गए वक्‍तव्‍य के अनुसरण में ‘प्रचालनात्‍मक समुद्र विज्ञान’ में क्षमता निर्माण हेतु स्‍थायी प्रशिक्षण सुविधा स्‍थापित करने और भारत में प्रचालन यूनिटों का रख-रखाव करने के लिए आवश्‍यक जनशक्‍ति को प्रशिक्षित करने के संबंध में है।  प्रशिक्षण कार्यक्रम का लक्ष्य प्रशिक्षुओं को प्रचालनात्‍मक समुद्र विज्ञान के विशिष्ट मुद्दों जैसे समुद्र वैज्ञानिक  डेटा संग्रह (स्‍व स्‍थाने और उपग्रह), डेटा संचरण, प्रसंस्करण, पुरालेख बनाना, विश्लेषण, विभिन्न क्षेत्रों के लिए महासागर मॉडलों को अपनाना, प्रयोक्‍ताओं को जानकारी का प्रचार-प्रसार करना आदि की निगरानी हेतु तैयार करना है।

क) उद्देश्‍य:

  1. क्षमता निर्माण के लिए एक स्थायी प्रशिक्षण सुविधा स्थापित करना और इंकॉइस स्‍थित प्रचालनात्‍मक समुद्र विज्ञान में विशेषज्ञ जनशक्ति का दीर्घ अवधि प्रशिक्षण।
  2. प्रशिक्षुओं और विदेशी संकाय के ठहरने के लिए एक अंतरराष्ट्रीय स्‍तर के गेस्ट हाउस सह छात्रावास और संकाय ब्लॉक का निर्माण।
  3. प्रशिक्षण प्रदान करने के लिए आवश्यक संकाय की भर्ती
  4. दीर्घ अवधि के पाठ्यक्रम पूरा करने वाले छात्रों को डिग्री/डिप्‍लोमा प्रदान करने के लिए विश्वविद्यालयों के साथ समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर ।
  5. लघु और लंबी अवधि के प्रशिक्षण कार्यक्रमों का संचालन

ख) प्रतिभागी संस्‍थाएं :

भारतीय राष्ट्रीय महासागर सूचना सेवा केंद्र, हैदराबाद।

ग) कार्यान्‍वयन योजना :

इंकॉइस में एक अंतरराष्ट्रीय प्रशिक्षण केन्द्र 'प्रचालनात्‍मक समुद्र विज्ञान प्रशिक्षण केंद्र' की स्थापना की जाएगी। पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय, भारत सरकार, भूमि और भवन सहित बुनियादी संरचना की स्थापना की लागत, और भारतीय संकाय के वेतन सहित परिचालन लागत वहन करेगा। अन्य लागत, मुख्य रूप से, यात्रा और अंतरराष्ट्रीय प्रशिक्षुओं के लिए प्रति दिन और अंतरराष्ट्रीय संकाय लिए वेतन आईओसी या उनके सदस्य देशों द्वारा वहन किया जाएगा जो अपने संकाय या प्रशिक्षुओं की तैनाती करेंगे ।

घ) वितरण योग्‍य :

  • प्रचालनात्‍मक समुद्र विज्ञान के लिए आधुनिक प्रशिक्षण केंद्र
  • मौजूदा जनशक्ति का प्रशिक्षण और क्षमता निर्माण
  • प्रचालन समुद्र वैज्ञानिक केन्द्रों के लिए विशिष्‍ट जनशक्ति का सृजन और नई प्रचालन सेवाओं और भविष्यवाणी मॉडल विकसित करना।

ङ) बजट की आवश्‍यकता : 150 करोड़

(करोड़ रु)

बजट   आवश्‍यकता
योजना का नाम 2012-13 2013-14 2014-15 2015-16 2016-17 कुल
प्रचालनात्मक समुद्र विज्ञान प्रशिक्षण केंद्र 6.00 43.00 38.00 45.00 18.00 150.00

 

Last Updated On 06/08/2015 - 12:34
Back to Top